अभी-अभीः तेज भूकंप देश में मची भारी तबाही, सबकुछ बिस्मार, 700 लोगों की…यहां देंखे

इंडोनेशिया। इंडोनेशिया में विमान दुर्घटना और भूस्खलन के बाद शुकवार तड़के आए भूकंप ने देश को झकझोर दिया। पश्चिमी सुलावेसी क्षेत्र में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप में अब तक कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 700 लोग घायल बताए जा रहे हैं। भूकंप देर रात 1.28 बजे आया और इसका केंद्र माजेनी सागर से छह किलोमीटर दूर था।

इंडोनेशिया की न्यूज एजेंसी बीएनपीबी के अनुसार भूकंप से गवर्नर के कार्यालय, होटल, कई घरों और स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र को काफी नुकसान पहुंचा है। जानकारी के अनुसार, कम से कम 15 हजार लोग अपना घर छोड़कर चले गए हैं और उन्हें 10 सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया है। भूकंप के कारण कई क्षेत्रों की बिजली गुल हो गई और टेलीफोन नेटवर्क को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा कई सड़कें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं।

तेज हुआ शवों की तलाश का अभियान
इंडोनेशिया में पिछले सप्ताह जावा सागर में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद मलबा और शवों की तलाश के कार्य में जुटे दल में शुक्रवार को कुछ और कर्मी जुड़ गए। राष्ट्रीय खोज और बचाव एजेंसी मिशन के संयोजक रासमन ने बताया कि दुर्घटना का शिकार हुए श्रीविजय एयर के विमान की तलाश के लिए हवाई सर्वेक्षण का दायरा भी बढ़ा दिया गया है।

विमान का मलबा और दुर्घटना में मारे गए लोगों की तलाश के काम में 4,132 कर्मी जुटे हुए हैं। कुल 14 विमानों, 62 जहाजों और 21 नौकाओं के जरिए यह अभियान चलाया जा रहा है। पानी के भीतर मेटल डिटेक्टर का भी इस्तेमाल किया जा रहा। शवों की तलाश के लिए कुछ उपकरणों की भी मदद ली जा रही है।

भूकंप से हुए भूस्खलन में कम से कम तीन लोगें की मौत
इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर आए तेज भूकंप के कारण हुए भूस्खलन की वजह से कई लोगों को रात के अंधेरे में अपना घर छोड़ना पड़ा। भूकंप एवं भूस्खलन की घटना में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई है। इंडोनेशिया के अधिकारियों ने बताया कि कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य लोग घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि वे प्रभावित इलाकों से जानकारी हासिल कर रहे हैं।

राष्ट्रीय आपदा शमन एजेंसी की ओर से जारी किए गए वीडियो में एक बच्ची एक घर के मलबे में फंसी और मदद की गुहार लगाती नजर आ रही है। बच्ची यह भी कहती दिखी कि उसकी मां जिंदा है लेकिन बाहर नहीं निकल पा रही। वहीं बचावकर्मियों ने उससे कहा कि वह उसकी मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढेंः खबरें हटके

big news