अभी अभीः गृह मंत्रालय का बडा संकेत, 3 मई के बाद भी बढ़ेगा लॉकडाउन, लेकिन…

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस से बचाव के चलते 40 दिनों (पहला चरण 21 दिन और दूसरा चरण 19 दिन) का लॉकडाउन लगाया गया. यह 3 मई तक लागू रहेगा. अब गृह मंत्रालय ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कुछ हद तक यह संकेत दिए हैं कि 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन कई जिलों, जहां कोरोना के मामले न के बराबर हैं, में इससे बचाव को देखते हुए ढील दी जाएगी. मंत्रालय ने बीती रात एक प्रेस रिलीज भी जारी की, जिसमें कहा गया है कि 3 मई तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने की जरूरत है ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि MHA ने लॉकडाउन के बारे में एक व्यापक समीक्षा बैठक आयोजित की. मीटिंग में लॉकडाउन की वजह से कोरोना के मामलों में स्थिति में सुधार और फायदों पर चर्चा की गई. इस दौरान गृह मंत्रालय की ओर से एक के बाद एक ट्वीट कर बताया गया कि नए दिशा-निर्देश 4 मई को जारी किए जाएंगे.

एक ट्वीट में लिखा है, ‘कोरोनावायरस से लड़ाई में नई गाइडलाइन 4 मई से प्रभावी होगी, जिसमें कई जिलों में महत्वपूर्ण ढील दी जाएगी. इससे जुड़ी जानकारी आने वाले दिनों में साझा की जाएगी.’ गृह मंत्रालय की समीक्षा बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि कोरोना के हॉटस्पॉट जिलों में कमी आई है. अब 170 से 129 जिलों में ही कोरोना के मामले हैं. ऑरेंज जोन में आने वाले जिले 207 से 297 हो गए हैं.

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 24 मार्च को देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. उसी दिन इस संबंध में पहली गाइडलाइन जारी की गई. डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत प्रमुख गृह सचिव ने इसे जारी किया था. इसमें कुछ लोगों व सेवाओं को लॉकडाउन से छूट दी गई थी.

3 मई को लॉकडाउन खत्म होने से पहले ही तेलंगाना सरकार ने इसे 7 मई तक और पंजाब सरकार ने अगले दो हफ्तों के लिए बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. बीते सोमवार को कई राज्य के मुख्यमंत्रियों ने पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी. मीटिंग में कुछ मुख्यमंत्रियों ने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की थी.

बताते चलें कि दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक दो लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 31 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 33,050 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,718 नए मामले सामने आए हैं और 67 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 1,074 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 8,325 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं.

देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार ने इससे बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद 14 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश की जनता को संबोधित करते हुए 19 दिनों के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने की जानकारी दी. देश में लॉकडाउन 3 मई तक लागू रहेगा.

loading…