अभी अभीः कोरोना पर WHO की बडी चेतावनी जारी, जान लें वरना पछतायेंगे

जिनेवा: यदि आपको लगता है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) कमजोर पड़ रहा है और आपको अब ज्यादा खतरा नहीं है, तो आप गलत हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना महामारी के ‘नए और खतरनाक’ चरण की चेतावनी दी है.

WHO प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने शुक्रवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दुनिया महामारी के एक नए और खतरनाक चरण में है. अधिकांश लोग घरों में बंद रहकर तंग आ गए हैं, लेकिन हालात अभी सुधरे नहीं हैं. वायरस अभी भी तेजी फैल रहा है. अमेरिका के साथ ही दक्षिण और पश्चिमी एशिया में भी बड़ी संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं, जो चिंता का विषय है.

कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार जारी है. अमेरिका और ब्राजील इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. गौर करने वाली बात यह है कि दोनों ही देशों के राष्ट्रपति शुरुआत में वायरस को हल्के में लेते रहे और कड़े उपायों का खुलकर विरोध किया, आज परिणाम सबके सामने है. ब्राजील में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 लाख के पार पहुंच गई है.

वहीं, कोलंबिया और मैक्सिको में भी कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है. यहां मरने वालों का आंकड़ा क्रमश: 2,000 और 20,000 के पार निकल गया है. हालांकि, कुछ यूरोपीय देशों में संक्रमण की दर में कमी देखी गई है. इसके मद्देनजर ब्रिटेन ने कोरोना को लेकर जारी किए गए अलर्ट के स्तर को घटा लिया है.

समय के साथ कई देशों ने लॉकडाउन जैसे कड़े उपायों को हटा लिया है, ताकि अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाया जा सके, लेकिन WHO का कहना है कि इस संबंध में जल्दबाजी खतरनाक हो सकती है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में अब तक 458,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8.6 मिलियन संक्रमित हुए हैं.

loading…