• कभी सोचा है, आखिर क्यों लोग आपसे दूर भागते हैं

    item-thumbnail बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जिनकी वजह से पर्सनैलिटी निखर जाती है और बहुत सी चीजें ऐसी भी होती हैं, जिनके चलते व्यक्तितव नीरस लगने लगता है। क्या आपने कभी यह सोचा है कि क्यों कुछ लोग हमें बहुत पसंद आते हैं और क्यों कुछ लोगों से दूरी बनाकर रहना ही अच्छा लगता है? किसी के प्रति आकर्षण होना या न होना पूरी तरह से पर्सनैलिटी पर निर्भर करता है। अगर आपको भी लगता है कि लोग आपसे दूर भागते हैं और बात करने से कतराते हैं तो यह आपकी पर्सनैलिटी के कारण हो सकता है। हो सकता है कि इन वजहों के चलते लोग आपसे दूर भाग रहे हों।
    - तनाव
    कई अध्ययनों में कहा गया है कि जिन लोगों में हाई लेवल कॉर्टिसॉल होता है वे कम आकर्षक होते हैं। ऐसे लोग अक्सर तनाव में रहते हैं, जिसके चलते दूसरे उनसे दूरी बनाकर रखना ही पसंद करते हैं।
    - धोखेबाज
    अगर आप झूठ बोलते हैं, तो आप कभी भी लोगों को पसंद नहीं आएंगे। कई अध्ययन में कहा गया है कि अगर आप दूसरों से झूठ बोलते हैं या फिर धोखा देते हैं तो लोग कभी भी आपके करीब नहीं आएंगे।
    - अनिद्रा
    जिन लोगों को नींद कम आती है या फिर जो लोग चैन की नींद नहीं सो पाते हैं वे अक्सर चिड़चिड़े ही रहते हैं। ऐसे लोगों से दूसरे दूरी बनाकर रखना ही पसंद करते हैं।
    - कठोर
    अगर आप हमेश कठोर बने रहते हैं या फिर दूसरों से बातचीत के दौरान अच्छी बातें नहीं करते हैं तो भी लोग आपसे कतराएंगे ही।
    - घमंड
    ऐसे इन्सान को कोई भी पसंद नहीं करता है जो सिर्फ खुद के बारे में ही बातें करता हो। घमंडी लोगों से बात करने में दूसरे कतराते ही हैं।
    - मजाक नहीं समझने वाले
    अगर आप मजाक नहीं समझ सकते तो भी लोग आपसे बात करने में डरेंगे ही।



    Last Updated On: 03-01-17 18:12:12