• क्या करें अगर गुम हो जाए आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर वोटर आईडी?

    item-thumbnail
     नई दिल्ली। पैन कार्ड,वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड या फिर पासपोर्ट ऐसे दस्तावेज हैं, जो अगर गुम हो जाए तो लोग परेशान हो जाते हैं। ये डॉक्‍यूमेंट हमारी लाइफ का सबसे अहम हिस्सा होते हैं, क्योकि इनके बिना हम कई सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते। चाह कर भी कोई काम नहीं कर पाते। बिना इन दस्तावेजों के आप बैंक अकाउंट से लेकर घर नहीं खरीद सकते। ऐसे में अगर ये खो जाएं तो परेशान होना लाजिमी है।
     आपके गुम हुए दस्तावेजों या आईडी कार्ड का इस्तेमाल गलत कामों में हो सकता है। ऐसे में जरुरी है कि आप इन दस्तावेजों को संभाल कर रखें, लेकिन अगर गलती से गुम हो जाए तो परेशान ना हो, क्योंकि हम आपको ऐसे ही कुछ ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसे करने से आप इस तरह की परेशानियों से बच सकते हैं...
     पहला काम अगर आप का कोई भी पहचान पत्र, जैसे की वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या फिर आधार कार्ड या पासपोर्ट गुम हो जाए तो आपको बिना देर किए सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्‍टेशन पर एफआईआर दर्ज करना चाहिए। आपको पुलिस के पास अपनी गुम हुई आईडी की जानकारी जल्दी से जल्दी पहुंचानी चाहिए, ताकि कोई उसका गलत इस्तेमाल न कर सके।
     दूसरा काम अपने गुम हुए दस्तावेजों की शिकायत आप राज्य पुलिस की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी करवा सकते हैं। इसके लिए आपक थाने जाने की जरुरत नहीं है। ऑनलाइन शिकयत दर्ज कराने के बाद हमेशा अपनी शिकायत की प्रिंटआउट कॉपी संभालकर रखें। ऐसा इसलिए ताकि अगर आपकी आईडी का गलत इस्तेमाल हो तो आप उस कॉपी को थाने में दिखा सकें।
     तीसरा काम आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस जैसे खास दस्तावेजों के खाने के बाद हां हम पहले पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाते हैं तो वहीं हमें साथ ही साथ संबंधित विभाग में भी इसकी जानकारी पहुंचाने की आवश्यकता है। जैसे आईडी खोने के हमें फौरन इसकी जानकारी अपने बैंक को और उन सभी जगहों पर जहां हमने उस दस्तावेज का इस्तेमाल किया है पहुंचाने की जरुरत है।
     चौथा काम अगर आपने अपने नाम को गूगल अलर्ट में सेव किया है तो आपको इसका बड़ा फायदा दस्तावेजों को खोने पर मिलेगा। जैसे ही कहीं भी कोई भी आपके दगस्तावेज का इस्तेमाल इंटरनेट पर करेगा आपको अलर्ट मिलेगा।
     पांचवा काम अगर कोई दस्तावेज गुम हो जाए तो उसे दोबारा बनवाने के लिए आप फौरन उसे दोबारा बनने के लिए आवेदन कर दें। ऐसा इसलिए ताकि जल्द से जल्द आपकी आईडी कार्ड बन सकें और आपका कोई काम बाधित न हो।

     



    Last Updated On: 02-11-16 14:18:29