• टीम हारी पर लोगों का दिल जीत गए सनी देओल...

    item-thumbnail  नई दिल्ली। जयपुर निजांस ने प्रो कुश्ती लीग के दूसरे संस्करण में शानदार पदार्पण करते हुए एनसीआर पंजाब रॉयल्स को इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के केडी जाधव कुश्ती स्टेडियम में मंगलवार को 5-2 से धो डाला। पंजाब रॉयल्स की टीम ने उसके कप्तान और ओलंपिक तथा विश्व चैंपियन व्लादीमिर खिनचेगशविली की मौजूदगी भी खिलाड़ियों को जीत हासिल करने के लिए प्रेरित नहीं कर सकी। हालांकि व्लादीमिर ने 57 किग्रा और टीम की स्टार खिलाड़ी नाइजीरियाई पहलवान ओडूनायो ने अपने अपने मुकाबले एकतरफा अंदाज में जीते लेकिन जयपुर ने शुरुआती दो मुकाबले जीतकर जो बढ़त बनाई, उसे अंत तक कायम रखा।
     'ढाई किलो का मुक्का' रखने वाले बॉलीवुड स्टार सनी देओल इस मुकाबले को देखने के लिए पंजाब खेमे में पहुंचे लेकिन बॉलीवुड के इस हीमैन की अपने खेमे में मौजूदगी का पंजाब के पहलवान कोई फायदा नहीं उठा सके। मुजफ्फरनगर से लीग का हिस्सा बनने गए भाकियू नेता चौधरी राकेश टिकैत, अर्जुन अवार्डी अनुज पहलवान तथा उनके भाई अमित पहलवान के साथ सनी देओल की खास जुगलबंदी दिखी। उन्हांने सनी देओल के साथ जमकर तस्वीरें खिंचवाई।
     मुकाबले में टॉस के बाद पंजाब ने महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग में जयपुर की रितु फोगाट को ब्लॉक किया जबकि जयपुर ने पुरुषों के 65 किग्रा वर्ग में पंजाब के अजरबैजान के पहलवान तोगरुल एसगैरोव को ब्लॉक किया।  मुकाबले की पहली भिड़ंत 74 किग्रा के वर्ग में जयपुर के जॉर्जियाई पहलवान जैकब मकार्शविली और पंजाब के जितेन्द्र के बीच हुई। पहले राउंड में दोनों के बीच मुकाबला लगभग बराबरी का रहा लेकिन दूसरे राउंड में मकार्शविली ने एकतरफा अंदाज में अंक बटोरते हुए 12-4 से यह मैच जीत लिया।
     दूसरे मैच में 58 किग्रा वर्ग में पंजाब की मंजू कुमारी ने पहले राउंड में पैसिविटी से पहला अंक हासिल किया लेकिन जयपुर की पूजा ढांडा ने दूसरे राउंड में शानदार वापसी की और चार अंक जुटाकर यह मुकाबला 4-1 से जीत लिया।पंजाब के कप्तान और 48 लाख की कीमत के साथ लीग के सबसे मंहगे खिलाड़ी व्लादीमिर के सामने 57 किग्रा वर्ग में जयपुर की तरफ से खेल रहे महाराष्ट्र के पहलवान उत्कर्ष काले उतरे। उत्कर्ष ने अपने से कहीं अधिक अनुभवी पहलवान के खिलाफ पूरे छह मिनट जमकर संघर्ष किया और दर्शकों की वाहवाही लूटी। उत्कर्ष ने पहले 30 सेकंड में ही दो अंक बटोर कर व्लादीमिर को चौंका दिया।
     विश्व और ओलंपिक चैंपियन व्लादीमिर ने अपने अनुभव का नमूना पेश करते हुए एक के बाद एक कुल छह अंक बटोर डाले। उत्कर्ष ने संघर्ष नहीं छोड़ा और दूसरे राउंड में तीन अंक लिए। व्लादीमिर ने यह मुकाबला 8-5 से जीता। व्लादीमिर ने मैच समाप्ति के बाद माना कि यह काफी संघर्षपूर्ण मुकाबला रहा और उन्हें जीतने की खुशी है। मुकाबले के चौथे मैच में जयपुर की स्वीडिश पहलवान जैनी फ्रैनसन ने 75 किग्रा वर्ग में बेलारूस की वैसिलिसा मार्जालियूक को दूसरे राउंड में अपने बेहतर प्रदर्शन से 3-2 से हरा दिया। 70 किग्रा वर्ग में जयपुर के विनोद कुमार ओमप्रकाश ने पंजाब के पंकज राणा को 5-3 से हराकर जयपुर को 4-1 की अपराजेय बढ़त दिला दी।
     लीग के पहले संस्करण की सबसे बड़ी स्टार रहीं नाइजीरिया की ओडूनायो ने एक बार फिर अपना जलवा बिखेरा। पंजाब की तरफ से 53 किग्रा वर्ग में उतरी ओडूनायो ने अपने चिरपरिचित नाचते-गाते अंदाज में स्टेडियम में प्रवेश किया और उनकी मौजूदगी से दर्शक भी झूम उठे। ओडूनायो ने वेनेजुएला की बेत्जाबेथ आगुर्एलो को पहले दो मिनट में ही अपने फीतले दाव में उलझाकर 12 अंक बटोर डाले। ओडूनायो ने दूसरे राउंड में 51 सेकंड गुजरते ही आगुर्एलो को चित कर दिन की सबसे बड़ी वाहवाही लूट ली। उन्होंने मुकाबले के बाद नाचते-गाते अपनी जीत का जश्न मनाया। मुकाबले के आखिरी मैच में जयपुर के जॉर्जियाई पहलवान एलिजबार ओदिकाद्जे ने पंजाब के कृष्ण कुमार को एकतरफा अंदाज में 14-0 से पीटकर जयपुर को 5-2 से जीत दिला दी।



    Last Updated On: 04-01-17 11:50:31