• दाऊद के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 15 हजार करोड़ की संपत्‍ति जब्‍त

    item-thumbnail  नई दिल्‍ली। मोदी सरकार की विदेशी राष्‍ट्रों संग किये गये कूटनीतिक प्रयास रंग लाते दिख रहे हैं। नतीजन मुम्‍बई के सड़कछाप लुटेरे से अन्‍डरवर्ल्‍ड डॉन बने दाऊद इब्राहिम पर विदेशों में भी शिकंजा कसने लगा है। युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) की सरकार ने भारत सहित अमेरिका के मोस्‍ट वांटेड अपराधी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। मिली जानकारी के अनुसार दुबई में दाऊद की 15 हजार करोड़ रूपए की संपत्‍ति को जब्‍त कर लिया गया है। दाऊद वर्ष 1993 में हुए मुम्‍बई सीरियल बम धमाके का मास्‍टर माइंड भी है।
     यूएई सरकार के सूत्रों के हवाले से निकलकर आई जानकारी के अनुसार दाऊद इब्राहिम कास्‍कर की 15,000 करोड़ रूपए की संपत्‍ति मंगलवार को जब्‍त कर ली गई है। बता दें कि मुम्‍बई से भागने के बाद दाऊद ने दुबई को ही अपना ठिकाना बनाया था। यहां पर उसने कई सम्‍पत्‍तियां बनाईं, जिनमें होटल श्रृंखला सहित कई बड़ी कम्‍पनियों में उसके पैसे लगे हुए हैं। यूएई सरकार की ये कार्रवाई हाल ही में भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल द्वारा सौंपे गये उस डोजियर के बाद की हुई है, जिसमें दाऊद की सम्‍पत्‍तियों का पूरा ब्‍यौरा था। बता दें कि पिछले साल ही प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने युनाइटेड अरब अमीरात का आधिकारिक दौरा किया था। इस दौरान उनके साथ राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी साथ में थे। तब भारत सरकार ने यूएई सरकार को कई दस्‍तावेज सौंपे थे, जिसमें दाऊद के काले कारनामों और दुबई व आस-पास स्‍थित उसकी सम्‍पत्‍तियों का पूरा लेखा-जोखा मौजूद था। भारत सरकार ने दाऊद की सम्‍पत्‍तियों को जब्‍त करने का दुबई सरकार से आग्रह भी किया था।
     दाऊद के अलावा उसके भाई इब्राहिम कास्‍कर की सम्‍पत्‍तियों का ब्‍यौरा भी भारत सरकार ने दुबई सरकार को सौंपी थी। इसमें इब्राहिम की कम्‍पनी गोल्‍डन बॉक्‍स का नाम भी शामिल था। बता दें कि दुबई के बाहर मोरक्‍को, स्‍पेन, साइप्रस, तुर्की, सिंगापुर, थाईलैंड, पाकिस्‍तान और भारत सहित लगभग 50 देशों में दाऊद की करोड़ों की नामी-बेनामी सम्‍पत्‍तियां हैं। दाऊद पर हुई इस बड़ी कार्रवाई के संकेत मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी दिये थे। गृहमंत्री ने मीडिया से बताया था कि भारत सरकार दाऊद को वापस लाने की कोशिशों में जुटी हुई है।



    Last Updated On: 04-01-17 10:36:24