• गलती से भी सोने के ये तरीके न अपनाये, सम्बन्ध हो सकते हैं ख़राब

    item-thumbnail हर व्यक्ति के लिए खाना-पीना और सांस लेना जितना ज़रुरी होता है उतना ही ज़रुरी सही नींद लेना भी होता है। अगर आप की नींद ही सही तरीके से पूरी नहीं हुई हैं तो दिनभर में और कोई भी काम आप ठीक तरीके से नहीं कर पाएंगे। अगर आपको अच्छे से नींद नहीं आती है इसके पीछे एक वजह आपका सोने का तरीका भी होता है।
    जिस तरह से आप सोते हैं वो भी आपकी नींद में खलल डालने का मुख्य कारण बनता है। वैसे आपके सोने का तरीका आपके व्यक्तित्व के बारे में भी बहुत कुछ कहता है। जब आप अकेले नहीं जबकि अपने पार्टनर के साथ सो रहे हैं तब तो आपके सोने की पोज़ीशन भी बहुत मायने रखती है। तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ स्लीपिंग पोज़िशन्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको भूलकर भी नहीं अपनाना चाहिए।
    पार्टनर की नींद में भी न पड़े खलल
    जब आप नींद में होते हैं तो आपको ध्यान नहीं रहता है कि आप किस तरह सो रहे हैं। जब आप अकेले हो तो यह सब चलता है लेकिन जब आप अपने पार्टनर के साथ सो रहे हैं तो सही तरीके से सोना ही बेहतर है।
    जुल्फ़े संभाले अपनी
    अधिकतर लड़कियों को बाल खोलकर सोने की आदत होती है। अगर आपको भी ऐसी ही आदत है तो बेहतर है अपने बाल खुद तक ही सीमित रखें।
    इतना प्यार भी सही नहीं
    ठीक है कि आप उन्हें अपनी बांहों में लेकर सो रहे हैं लेकिन कम से कम उनकी जान तो न लें।
    थोड़ी सांस भी आने दे
    चेहरे पर हाथ रखने से पहले ज़रा ध्यान तो दे सामने वाले को सांस भी आ रही है या नहीं।
    पूरा बेड आप ही का है
    कुछ लोग सोते वक़्त पूरे पलंग पर लोट लगाते हैं। लेकिन इतनी लोट लगाना कि अपने पार्टनर की जगह पर ही आ गए, अरे ये तो गलत है ना।
    पालतू को रखें दूर
    बेशक आप अपने पालतू से बहुत प्यार करते हैं और वो आपके परिवार का ही हिस्सा है। लेकिन मेरे हिसाब से प्यार जताने का बेहतर तरीका है उसे उसका अलग बिस्तर दें-दें।
    ये तो ग़लत बात है
    कुछ लोग बिलकुल गठरी बनकर सोते हैं। वो ठीक है कि आपको सोने में कम जगह लग रही है लेकिन कृपया अपने पैरों को संभालकर रखें।








    Last Updated On: 06-12-16 16:04:29