• बढ़े हुये पेट कों कम करने का अचूक व रामबाण घरेलू उपाय

    item-thumbnail अक्सर देखा जाता है कि ऑफिस वाले लोगों का पेट निकल ही जाता है या ऐसे लोग जो सही डाईट नहीं लेते हैं और फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं. उन पुरुषों का पेट तो निकल ही जाता है. ऐसे लोगों में हाई बीपी, हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ जात है. अगर आप इन खतरों से बचना चाहते हैं तो आप हमारे अनुसार बताये इन तरीकों पर चलिए.
    ये हैं पेट कम करने के उपाय……………………………..
    1.हेल्दी ब्रेकफास्ट: सुबह के नास्ते में फ्रूट्स, होल ग्रेन्स, दूध अंडे, सामिल करें. इन चीजों से आप को दिन भर एनर्जी मिलेगी जिसकी वजह से आप का पेट लंच तक तो भरा ही रहेगा और आप ओवर ईटिंग से बचेंगे.
    2. गुनगुना पानी: आप सुबह उठाकर खाली पेट गुनगुना पानी पियें, इससे बॉडी के टाक्सीनस निकालेंगे और डाइजेशन बेहतर होगा, साथ ही पेट का फैट कम होने में मदद मिलेगा.
    यह भी पढ़े: सर्दियों में सरसों तेल के इन 10 अचूक फायदे के बारे में नहीं जानते होंगे
    3. थोड़ा-थोड़ा खाएं: एक साथ ज्यादा खाना खाने के बजाय हर 2-3 घंटे में थोड़ा थोड़ा कर के खाएं. ऐसा करने से बॉडी ज्यादा कैलोरी खर्च करेगी और पेट का फैट भी कम होगा.
    4. जूस: अगर आप अपने पेट को वास्तव में कम करना चाहते हैं, तो जूस के बजाय फल खाएं. इससे आप को भरपूर मात्र में फाइबर मिलेगा जो डाइजेशन बेहतर बनाने और मेटाबालिज्म बढ़ाने में मदद करेगा. इससे बॉडी ज्यादा कैलोरी खर्च करेगी और फैट कंट्रोल होगा.
    5. वाक: प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक वाक और टमी एक्सरसाइज करें. इससे कैलोरी खर्च होगी और एक्स्ट्रा फैट कम होगा.
    6. नींद: प्रतिदिन कम से कम 7 घंटे तक नींद लें. इससे वजन बढ़ाने वाले हार्मोन्स का लेवल कम होता है. और पेट के फैट घटाने में मदद मिलती है.
    7. डेयरी प्रोडक्ट्स: प्रतिदिन डाईट में दूध, पनीर, दही जैसे प्रोडक्ट्स की मात्रा बढायें. इनसे आप को भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन मिलेगा. जो पेट की फैट को कम करने में मदद करेगा.
    यह भी पढ़े: जाने अपराध की दुनिया की सबसे बड़ी महिला डॉन, जिसके सामने हाजी मस्ताना और दाउद भी नहीं हो सकते थे खड़े
    8.एक ही अनाज: एक साथ दो तरह के अनाज खाना बंद करें. यानी रोटी चावल में से एक ही खाएं. साथ में दही, सलाद या सूप ले सकते हैं. इससे आप का फैट कंट्रोल होगा.
    9. मीठा: जितना हो सके डाईट में शुगर से बने पदार्थ जैसे मिठाई, चाकलेट को कम से कम खाएं. इससे आपके कैलोरी लेवल मेंटेन रहेंगे और पेट घटने में मदद मिलेगी.
    10. उपवास रखें: हफ्ते में कम से कम एक दिन का उपवास जरुर रखें. इससे बॉडी के टाक्सिन्स बाहर निकलने में मदद मिलती और डाइजेशन बेहतर रहता है, साथ ही वजन घटने में मदद मिलती है.



    Last Updated On: 28-11-16 07:45:40